डीजे को स्पीकर के बिना मिक्स करना क्यों सीखना चाहिए

स्पीकर के बिना क्यों?


अच्छे करियर के अनुभव वाले किसी भी डीजे ने इनमें से कम से कम एक उपद्रव का सामना किया है

मुझे एक ऐसे कमरे में मिलाना पड़ा जहां परीक्षकों के स्पीकर इतने सड़े हुए थे कि डांसफ्लोर की आवाज ने एमसी सेल को एक असमर्थनीय निरोध के साथ कवर किया, जिससे मिश्रण लगभग दिवालिया हो गया।
मुझे एक ऐसे कमरे में घुलना-मिलना था, जहाँ वास्तव में एक परीक्षक वक्ता नहीं था, मुझे डांसफ्लोर की आवाज़ के साथ घुलना-मिलना था और आवाज़ और परेशान करने वाली आवाज़ों को रोकना था।
डीजे सेल की आवाज ट्रेबल में इतनी तेज और महत्वपूर्ण थी कि हॉल की आवाज को अच्छी तरह से ट्यून किए जाने पर मैंने उन्हें कम करने की कोशिश की, जो एक सेट में बहुत कम और मफल था।
ठीक इसी तरह, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण बास के साथ वापसी वक्ताओं के साथ, परिणाम तिहरा और खराब बास का एक जलप्रलय था, अनुयायियों के लिए कुल खराब यात्रा।
डीजे सेल इतनी अच्छी तरह से अच्छी आवाज के साथ अछूता था, कि मुझे वास्तव में यह एहसास नहीं हुआ कि एक बिंदु पर कमरे की आवाज लगभग अनुपस्थित थी क्योंकि एक जो ने कमरे में प्रवेश किया था। केबिन।
इस तरह के साहसिक कार्य के लिए तैयारी करने के इतने सारे कारणों को संक्षिप्त करें, केवल एक ही समाधान है केवल अपने हेलमेट के साथ मिश्रण करना सीखें! लेकिन आगे, इस बार-बार होने वाली हिरासत के कारणों के बारे में बताते हैं। कमरे की आवाज़ में देरी क्यों होती है

और मेरे डीजे हेडफ़ोन की आवाज़?


कारण सरल है, संगीत हॉल या डिस्कोथेक की किसी भी अच्छी गंभीर स्थापना के लिए, हॉल की आवाज़ ऑडियो प्रोसेसिंग पूर्वाग्रह की एक श्रृंखला के माध्यम से जाती है, विशेष रूप से, एक “कंप्रेसर” और इसकी चरम व्याख्या में एक “सीमक”, जो अनुमति देता है आप ध्वनि को संपीड़ित करने के लिए स्पीकर को एक ऑडियो सिग्नल में प्रवेश करने में मदद करने के लिए जो बारंबारता में बहुत अधिक है जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, एक स्क्रैप सत्र के दौरान चित्रण के लिए या अपर्याप्त रूप से ठीक किए गए एमसी सामान और विशेष रूप से कमरे की ध्वनि स्थिति को नियमित करने के लिए। कंप्रेसर कमरे और सीमक की ध्वनि मात्रा को मानकीकृत करता है, जो अत्यधिक सेटिंग्स वाले कंप्रेसर से आगे कुछ भी नहीं है, इसका उपयोग जनता के संज्ञान को कवर करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन पड़ोसियों के भी और इसलिए अधिक के लिए जब्ती से बचें। ध्वनि,
. समस्या यह है कि ये संकुचन पूर्वाग्रह ध्वनि पर आगे या कम अवरोधन के साथ कार्य करते हैं और इसलिए उनके ऑडियो स्रोत और कमरे में वक्ताओं के एम्पलीफायरों से जुड़े उनके संबंध के बीच एक अवरोध उत्पन्न करते हैं।

यद्यपि वे ध्वनि अवरोधों के लिए जिम्मेदार एकमात्र हड्डियां नहीं हैं, फिर भी वे क्लासिक इंस्टॉलेशन में 90 से अधिक के लिए जिम्मेदार हैं।
लाइनों की लंबाई और एम्पलीफायरों का प्रसंस्करण भी अवरोधों का एक कारण है, लेकिन कम्प्रेसर और लिमिटर की तुलना में उपाख्यान रहता है इस प्रकार, कवर स्पीकर कंप्रेसर और लिमिटर से नहीं जुड़े हैं और नहीं होने चाहिए।

केवल मिक्स करने के क्या फायदे हैं


अपने एमसी हेडफ़ोन के साथ?


मुख्य कारण यह है कि आप जहां भी मिश्रण करते हैं, आप महसूस करेंगे कि आप उसी ध्वनि की स्थिति में हैं जहां आप पूर्वाभ्यास कर रहे हैं, आप स्पीकर को कवर किए बिना कर सकते हैं और दुनिया की भद्दी कोशिकाओं में मिश्रण कर सकते हैं। एक दुनिया इसके बिना आपको परेशान कर रही है।
कोई और समस्या नहीं है, क्योंकि आप केवल अपने हेडफ़ोन के साथ मिलाते हैं।
आप अपने पहनावे को जानकर अपने इक्वलाइज़र को समायोजित कर सकते हैं, आपके एमसी हेडफ़ोन आपके संज्ञान के वैकल्पिक ब्रेस आते हैं और इस प्रकार, आप अपने संगीत की सेटिंग के लिए इसकी गणना कर सकते हैं, न कि एक स्टेज परीक्षक जिसे आप नहीं जानते हैं।
आप अपने पड़ोसियों को परेशान किए बिना अपने कमरे में घर पर मिला सकते हैं और जो आपके साथ रहते हैं, तकनीकी और कट्टर अब आपके पड़ोसी को परेशान नहीं करेंगे।
अब आपके पास कठोर गर्दन नहीं होगी क्योंकि अब आपको स्टेज परीक्षक से संबंधित होने के लिए अपने हेडफ़ोन से अपने वैकल्पिक संज्ञान को मुक्त करने की आवश्यकता नहीं होगी।
आप अंततः अपने आप को एक अच्छा प्लांट हेडसेट खरीदने के लिए उपयुक्त होंगे, न कि उसके कंधे से टकराने के लिए डिज़ाइन किए गए डीजे हेडसेट के बजाय। प्लांट हेडफ़ोन आपके सिर पर सीधा रहेगा, जो अभी भी बहुत अधिक आरामदायक है।

केवल अपने हेलमेट के साथ कैसे मिश्रण करें?


2000 के दशक के बाद से, डीजे मिक्सर अधिक से अधिक परिष्कृत होते रहे हैं। 100 एनालॉग से लेकर 100 डिजिटल तक 100 डिजिटल और एनालॉग मोंगरेल को भूले बिना, हाँ डीजे मिक्सर अधिक से अधिक पूर्ण और सभी प्रकार के मिश्रण के साथ संगत हैं। यह सब कहने के लिए कि 2000 के दशक के बाद से लगभग सभी डीजे मिक्सर में अब एक पोटेंशियोमीटर या फेडर के रूप में “क्यू / मिक्स” नामक एक हेडफोन फ़ंक्शन होता है, कुछ मिक्सर पर इस फ़ंक्शन को “क्यू / मास्टर”, “पीएफएल / मेन” कहा जाता है। “या” पीएफएल / मास्टर “या” पीएफएल / पीजीएम “। यह “क्यू ब्लेंड” फ़ंक्शन आपको डीजे हेडफ़ोन की ध्वनि को “क्यू” या “पीएफएल” नामक ऑडियो स्रोत से स्विच करने की अनुमति देता है।

साथ ही, इस रचना की सुबह में उल्लिखित सभी समस्याओं के परिणाम का प्रस्ताव देने के लिए इस समारोह की अनुमति दी गई और बनाई गई। तो बिना वंचित क्यों? कोई कारण नहीं है। इसलिए जब आप व्यायाम करते समय घर पर मिश्रण करते हैं, तो अपने परीक्षक वक्ताओं को म्यूट करें और इस फ़ंक्शन का उपयोग करें। शाम को जब आप मिक्स करते हैं तो न केवल आप अधिक सहज होंगे, बल्कि आप सबसे खराब स्थिति का सामना करने के लिए भी तैयार रहेंगे

क्यू / मास्टर पीएफएल / मुख्य समारोह का उपयोग कैसे किया जाना चाहिए?


सबसे पहले, यह थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है यदि आपने केवल परीक्षक स्पीकर और एमसी हेडफ़ोन के साथ मिश्रण करना सीख लिया है, लेकिन यह केवल 2 से 3 घंटे के बाद ही सुबह होता है। प्रशिक्षण, आपको इसकी आदत हो जाती है।

मुख्य रूप से, यह वास्तव में सरल है
.हम दौड़ के अंत में “मास्टर” (“मिक्स” या “मेन”) पर पोटेंशियोमीटर (या फैडर) लगाते हैं, इसलिए हमें कोटिलियन बॉटम पर प्रसारित ध्वनि सुनाई देती है।
जब आप जनता के बिना किसी अन्य संगीत को सुनना चाहते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से पहले ट्रैक के “क्यू” (“पीएफएल”) बटन को स्पार्क करना होगा, जिसे आप सुनना चाहते हैं, “क्यू / मिक्स” पोटेंशियोमीटर भी स्विच करें (“पीएफएल / मेन” या “क्यू / मास्टर” या “पीएफएल / पीजीएम”) “क्यू” (“पीएफएल”) स्थिति में। इसलिए, आप “क्यू” (“पीएफएल”) अंत स्थिति के जितने करीब पहुंचेंगे, आप जिस ट्रैक का व्यायाम करना चाहते हैं उसका वॉल्यूम उतना ही अधिक होगा और कोटिलियन बॉटम से रिटर्न साउंड का वॉल्यूम उन्नत होगा। कमजोर (केवल हेडफोन के साथ)।
जब आपने वह संगीत तैयार कर लिया है जिसे आप डांसफ्लोर पर लॉन्च करना चाहते हैं, तो आपको बस अपनी सुविधानुसार “क्यू/मिक्स” पोटेंशियोमीटर (“पीएफएल/मेन” या “क्यू/मास्टर” या “पीएफएल/पीजीएम”) को फिर से स्विच करना होगा। “मास्टर” (“मिक्स” या “पीजीएम”) की स्थिति उस ध्वनि को सुनने के लिए जिसे अनुयायी सुनता है।


जैसा कि मैंने कहा, 2 से 3 घंटे के प्रशिक्षण के बाद आप इस पोटेंशियोमीटर को स्विच करने के लिए किकबैक करेंगे, और जब तक आपके पास कोई नहीं होगा तब तक आपको रिटर्न स्पीकर को सुनने की आवश्यकता कम होती जाएगी। बाद में, आप डीजे हेडसेट के बजाय एक अच्छे प्लांट-क्वालिटी हेडसेट का चयन कर सकते हैं, जहां मॉड्यूलर फ्रेम अक्सर साउंड रिड्यूप्लिकेशन की गुणवत्ता की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण मानदंड होता है और जो इसकी कीमत को बहुत प्रभावित करता है। “या” AKG ” गुणवत्ता और आराम को नुकसान पहुँचाने के मामले में अनुरोध पर सभी शीर्ष-श्रेणी के Dj हेडफ़ोन के लायक है। कुछ उच्च-अंत एमसी ब्रांडों के विपरीत, जिनका मैं उल्लेख नहीं करूंगा, इसके अलावा मजबूती और अक्सर मिलन स्थल पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mixer

किसी भी स्टूडियो में मिक्सर का महत्व?

कई रिकॉर्डिंग कारख़ानों में उनके नियंत्रण कक्ष में मिक्सर सेट-अप होता है। तुम्हें पता है, उन सामानों में बहुत सारे क्लॉड्स और फैडर हैं। पर्याप्त राजसी दिखने के अलावा, इस दिन और उम्र में मिक्सर का उपयोग करने के क्या लाभ हैं? ‘मुझे अपने कारखाने में मिक्सर की आवश्यकता क्यों होगी?’ वापस स्वर्ण युग में […]

Read More

सर्वश्रेष्ठ डीजे मिक्स क्राफ्ट करने के लिए सर्वश्रेष्ठ टिप्स

एमसी मिक्सिंग एक कला है। आपको सामंजस्यपूर्ण अभ्यास के साथ कौशल में महारत हासिल करने और प्रत्येक प्रदर्शन से सीखने की जरूरत है। एक रचनात्मक दृष्टिकोण को अपनाने से आप भीड़-सुखदायक बन सकते हैं। स्विश डीजे बनने के लिए, आपको अपना स्विश मिक्स देना होगा। रोनाल्ड रॉस, penofloudbeats.org हमें आपके मिक्सिंग चॉप्स को किनारे करने […]

Read More

पार्टी के लिए डीजे मिक्स कैसे बनाएं ?

डीजे मिक्स क्या है? फिर भी, आपको यह सीखने की ज़रूरत है कि एमसी मिक्स कैसे बनाया जाता है, यदि आप अपने पंथ को संगीत के रोमांच की एक नई स्थिति में ले जाना चाहते हैं और स्विश वाइब का उत्पादन करते हैं। सही समय पर सही गाने बजाने से कमरे की ऊर्जा पर बहुत […]

Read More