वॉल्यूम और लाभ को पूरी तरह से कैसे समायोजित करें?

शीर्षक को पढ़कर, हम कह सकते हैं कि प्रश्न वास्तव में जटिल नहीं है और वास्तव में इस विषय पर एक अध्याय अर्जित नहीं करता है, और फिर से मान लें!
. वॉल्यूम और कमाई के अनुरूप मिश्रण करना आसान नहीं है, दूसरे शब्दों में, एक डीजे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपने पूर्व में देखा है कि एक डीजे मिक्सिंग सत्र रिकॉर्ड करने के बाद, आपके संगीत की मात्रा में वृद्धि और कभी-कभी उछाल, या वास्तव में आपके सत्र के निश्चित समय पर वॉल्यूम की ऊंचाई की गारंटी देता है।
क्योंकि समझने के लिए कई प्रभाव हैं, विशेष रूप से, संगीत के एक उत्पाद को खत्म करते समय मास्टरिंग चरण जिसमें ध्वनि को संपीड़ित करने के लिए इसका एक कार्य होता है ताकि इससे महत्वपूर्ण मात्रा प्राप्त हो सके। ओलों की गुणवत्ता को कम किए बिना ध्वनि मैं Wav से MP3 जैसी कंप्यूटर लाइनों के संकुचन के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन ऑडियो पीक संकुचन डिवाइस के बारे में बात कर रहा हूं
.
टुकड़े से, कई टुकड़ों को एक साथ जोड़ने का तरीका, यह ध्वनि की मात्रा की पुरानीता है जो अक्सर शौकीनों के बीच कमी होती है।
यही कारण है कि इस प्रश्न का सटीक अध्ययन करने में हर रुचि है जो अंततः पेशेवर-गुणवत्ता वाले कंपोजिट के साथ आने के लिए तुच्छ लग सकता है।

शोर नीचे, पृष्ठभूमि शोर


. आइए पहली समस्या के साथ लॉन्च करें जो हमें इसके वॉल्यूम और इसकी कमाई को विनियमित करने के तरीके के बारे में बताएगी। नॉइज़ बॉटम, जिसे अंग्रेजी में “नॉइज़ बॉटम” कहा जाता है, अवांछित शोर है जो किसी भी तरह इनपुट सिग्नल के ऑडियो सामग्री के मामले को प्रभावित करता है। जब आप अपने स्पीकर के लिए एम्पलीफायर चालू करते हैं और इसे पूरी तरह से सेट करते हैं, तो आपको एक ऐसी आवाज सुनाई देगी जो आपके एम्पलीफायर के बैकग्राउंड शोर से मेल खाती है और आपके स्पीकर को जोड़ने वाली लाइनों द्वारा महसूस किए जाने वाले शोर से भी मेल खाती है। जब आप अपने मिक्सर को सभी वॉल्यूम के साथ पूरी तरह से चालू करते हैं और अपने एम्पलीफायर से जुड़े होते हैं, तो आप अपने मिक्सर के साथ जुड़े अपने एम्पलीफायर के पृष्ठभूमि शोर को सुनते हैं। एक ऑडियो स्रोत और आपके स्पीकर के बीच जितना अधिक पूर्वाग्रह जुड़ा होता है, उतना ही आगे पृष्ठभूमि शोर बढ़ता है।
यही कारण है कि अच्छे वॉल्यूम नियंत्रण का पहला आदर्श इस पृष्ठभूमि के शोर को अधिक मजबूत ऑडियो सिग्नल के साथ ओवरराइट करके कवर करना है।
दूसरे शब्दों में, पृष्ठभूमि शोर की धारणा को अवमूल्यन करने के लिए सबसे मजबूत स्थिति में ऑडियो सिग्नल प्राप्त करने का प्रयास करना है।

समस्या यह है कि ऑडियो सिग्नल एक निश्चित मात्रा से अधिक नहीं होना चाहिए जो संगठन को नुकसान पहुंचाएगा और मूल ऑडियो सिग्नल की गुणवत्ता को स्पष्ट रूप से विकृत कर देगा। यह अधिकतम स्थिति प्रत्येक सामग्री पर निर्भर करती है, और समान विशेषताओं वाली एक भी सामग्री नहीं है, यही वजह है कि, प्रत्येक उपकरण के अनुकूलन को इसकी विशिष्ट विशेषताओं को जाने बिना ग्रीस करने के लिए, Vu-cadence का निर्माण किया गया था।

वीयू ताल


वु-कैडेंस एक मॉड्यूलोमीटर है और इसका कार्य एक सुई या एल ई डी द्वारा एक ऑडियो सिग्नल की स्थिति को दिखाना है।
व्यावसायिक उपयोग में, वु-कैडेंस का अर्थ है “वॉल्यूम यूनिट्स कैडेंस” (फ्रेंच में, वॉल्यूम यूनिट कैडेंस)।
यह एक ऑडियो सिग्नल को मापने के लिए नहीं, बल्कि यह इंगित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि यह एक सामान्य मान के करीब पहुंच रहा है। यह सामान्य मान 0 dB या 100 के रूप में इंगित किया जाता है, यही कारण है कि इसे SVI भी कहा जा सकता है, जिसका अर्थ है “मानक आयतन संकेतक” (अर्थात फ्रेंच में, मानकीकृत आयतन सूचकांक)।

स्थिति ताल ऑडियो संचालन के लिए एक वास्तविक रूप से प्रभावी प्रदर्शन है, क्योंकि यह नश्वर पालन द्वारा कथित मात्रा की धारणा के अपेक्षाकृत करीब एक स्थिति देता है। आम तौर पर, इसे -20 डीबी से 3 डीबी तक स्नातक किया जाता है और इसमें लगभग 300ms का उदय/गिरावट का समय होता है, इसलिए यह चोटियों और वास्तव में तेज़ घटनाओं को नहीं दिखाता है, बल्कि औसत दिखाता है।
संक्षेप में, एक अच्छी वॉल्यूम सेटिंग को ताल के 0db मान के साथ संरेखित अधिकतम वॉल्यूम के अनुरूप होना चाहिए। इसके 3db को त्रुटि की परिधि के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए, अर्थात्, एक वॉल्यूम असाधारण, अनजाने, या अनदेखे तरीकों से केवल 0 dB से अधिक होना चाहिए। कई अनुमानों के विपरीत, आम तौर पर, आपको अब एक ताल के 0db सीमा से अधिक की मात्रा को देखना चाहिए।

डिजिटल सॉफ्टवेयर में VUMETERS


एनालॉग आउटफिट पर मौजूद उपायों के विपरीत, डिजिटल सॉफ्टवेयर पर मौजूद उपाय आमतौर पर नहीं होते हैं। उन्हें भाषा के दुरुपयोग से ऐसा कहा जाता है। अधिकांश समय, यह एक चरम-ताल है, हालांकि वे अपने मानक में भिन्न हैं, उनका उपयोग समान है, उन्हें विधिवत रूप से समायोजित करने के लिए, उपायों के लिए, आपको अब 0db सीमा से अधिक नहीं होना चाहिए।

डीजे सॉफ्टवेयर के वर्चुअल मिक्सर का उपयोग करते समय, प्रस्ताव में, और व्यवहार में किसी भी तरह से पटरियों के वॉल्यूम की स्थिति, ध्वनि को अब सॉफ्टवेयर द्वारा आंतरिक रूप से लगाया जाएगा, अधिक होने की स्थिति में, केवल पॉइंटर्स को मजबूत किया जा सकता है उनके बाहर और इस प्रकार हमें संगीत की गतिशीलता की कल्पना करने में मदद करते हैं और एक मात्रा की दूसरे के साथ तुलना निष्पक्ष रूप से करते हैं।

एकमात्र तत्व जो ध्वनि को विकृत कर सकता है, उसे विकृत कर सकता है, उसे नुकसान पहुंचा सकता है, वह है सॉफ्टवेयर की स्थिति जो कंप्यूटर द्वारा उपयोग किए जाने वाले साउंड कार्ड के लिए बहुत अधिक हो सकती है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि सॉफ़्टवेयर साउंड कार्ड को अपनी विशिष्ट क्षमता से अधिक मात्रा में रिलीज़ करने के लिए कहता है, तो यह वास्तव में अत्यधिक रूप से बाहर निकल जाएगा, वास्तव में भौतिक रूप से बहुत दूर जा रहा है

ट्रैक आय के अनुरूप


ट्रैक की कमाई या मैं कह सकता हूं कि चैनलों की कमाई को समायोजित किया जाना चाहिए ताकि वॉल्यूम की बराबरी की जा सके। व्यवहार में हम एक ट्रैक के लाभ को दूसरे के संबंध में स्वीकार करते हैं, इसका मतलब यह है कि जब हम ट्रैक ए को सुनते हैं और हम ट्रैक बी को मिलाना चाहते हैं, तो हम ट्रैक बी के लाभ को इस बात के लिए अनुकूलित करते हैं कि वॉल्यूम पर है ट्रैकए के समान स्थिति। इसके लिए, आपको ट्रैक बी के संगीत को ट्रैक ए के समान स्थिति में अपने लाभ को समायोजित करने के लिए वॉल्यूम में सबसे ऊंचे गलियारे की पहचान करने के लिए ब्राउज़ करना होगा।
इसे यथासंभव त्रुटिहीन रूप से करने के लिए, आपको पहले संगीत के लाभ के अनुरूप शुरुआत करनी होगी जिसे आप मिश्रण करना चाहते हैं ताकि अन्य ट्रैक के लिए अनुकूलन के लिए जगह छोड़ सकें। कहने का तात्पर्य यह है कि हमें पहले संगीत के लाभ को बहुत अधिक या बहुत कम नहीं करना चाहिए, जो हमें दूसरे ट्रैक के लाभ को विधिवत रूप से मिलाने में मदद कर सकता है जिसे हम मिलाना चाहते हैं। आदर्श यह है कि बीच में फिर से अभ्यस्त के साथ मिश्रण शुरू किया जाए ताकि बाद में हमारे पास अन्य संगीत के लिए नीचे की तरह सुधार की महत्वपूर्ण परिधि हो सके।

मूल रूप से, जब मिक्सर के सामान्य संबंध का लाभ पर्याप्त मजबूत नहीं होता है, तो बिजली की इस कमी की भरपाई के लिए सभी पटरियों की कमाई में वृद्धि करना आवश्यक हो सकता है।
दूसरे, एक डीजे सॉफ्टवेयर की तरह एक डिजिटल कॉन्फ़िगरेशन में, हमें “झूठे” उपायों के एल ई डी की स्थिति निर्वासन की अधिकतम ऊंचाई को समायोजित करने के लिए बीच से अन्य को समायोजित करना पड़ सकता है, यह वास्तव में दुर्लभ है और समय के कारण अत्यधिक है मिडी टैकल के खराब कॉन्फ़िगरेशन के लिए, उदाहरण के लिए, एक मिडी एमसी प्रेस जिसे इस प्रेस के लिए पूर्व-कॉन्फ़िगर नहीं किए गए एमसी सॉफ़्टवेयर के साथ प्रयोग करने योग्य होने के लिए पुन: कॉन्फ़िगर किया गया होगा।

सामान्य मास्टर के अनुरूप मुख्य लाभ


सामान्य मास्टर/मुख्य मात्रा को समायोजित करने के लिए, आपको एक ताल का उपयोग करने के लिए नियम का सख्ती से पालन करना चाहिए, अधिकतम मात्रा की स्थिति 0db के अनुरूप है। सुनिश्चित करें कि सभी चैनलों (सभी ट्रैकों का) का योग इस सीमा से अधिक नहीं है। या असाधारण रूप से, और इस मामले में, अधिकतम मात्रा बिल्कुल आधे से अधिक या वास्तव में सामान्य मुख्य / मास्टर ताल के अधिकतम मूल्य के अधिकतम 3/4 से अधिक होनी चाहिए।

कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आपका ताल 3db से बाहर है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वॉल्यूम अब 1.5 डीबी से अधिक हो और विशेष रूप से 2 डीबी से अधिक न हो। (वास्तव में यदि सैद्धांतिक रूप से 2.9 डीबी अच्छा होना चाहिए)।
फिर भी, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वॉल्यूम अब 5db से अधिक है और विशेष रूप से 7 नहीं, यदि आपका vu-cadence 10db.5 db पर स्नातक है। (वास्तव में अगर सैद्धांतिक रूप से 9.9 डीबी अच्छा होना चाहिए)।
जब आप 4 बालकनियों पर मिश्रण करते हैं, तो मैं आपको सलाह देता हूं कि एक ही समय में 4 ट्रैक चलाकर अपने मास्टर/मुख्य के लाभ को बढ़ाएं और यह प्रत्येक गीत के निरंतर क्षण में, इक्वलाइज़र के संशोधन के बिना, अधिकतम संभव मात्रा को परिभाषित करने के लिए .

त्रुटि की परिधि वास्तव में क्यों आवश्यक है यदि हम अब VU मीटर के 0db से अधिक हो गए हैं?


हां, प्रश्न परिचित है, लेकिन यह मुझे एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण चमत्कार की व्याख्या करने की अनुमति देता है जिसे कई डीजे छिपाते हैं। त्रुटि की परिधि रखना अनिवार्य है, क्योंकि सभी संगीत एक ही पौधे में और एक ही समय में “सीखा” नहीं जाता है। और इस प्रकार, एक संगीत की ध्वनि मात्रा की धारणा एक कलाकार से दूसरे कलाकार में भिन्न हो सकती है, वास्तव में हालांकि वुकैडेंस एक समान स्थिति को इंगित करता है।

इसके अलावा, उदाहरण के लिए, ट्रैक ए पर संगीत, ट्रैक बी पर अन्य संगीत की तुलना में जोर से लग सकता है, जबकि ट्रैक ए पर ताल ट्रैकबी की तुलना में कम स्थिति प्रदर्शित करता है। और इसलिए लाभ में वृद्धि के लिए जगह छोड़ने के लिए त्रुटि की परिधि होना आवश्यक है। लेकिन यह चमत्कार संभव नहीं है, आप मुझसे कहेंगे, जिसके लिए मैं आपको उत्तर देता हूं, हां यह अपेक्षाकृत संभव है, और मैं इसे बाद में आपको साबित करूंगा।

एक संगीत में अधिक ध्वनि की मात्रा क्यों हो सकती है


एक और जब वीयू मीटर इसके विपरीत इंगित करते हैं?


मास्टरिंग के कारण! संगीत के एक टुकड़े को अंतिम रूप देने के दौरान, इसे सीडी पर जलाने के लिए उपयुक्त होने से पहले, विनाइल पर या वास्तव में इसका एमपी3 बनाने के लिए, ध्वनि को समर्थन और एक प्रकार के स्पीकर के अनुकूल बनाने के लिए इसे नियमित करना आवश्यक है। आपके हाई-फाई सिस्टम या आपके एमपी3 प्लेयर पर ध्यान देने के उद्देश्य से सीखने के हिस्से के रूप में, ध्वनि को गतिकी की हानि के लिए ध्वनि की स्थिति को बढ़ाने के लिए संपीड़ित किया जाता है। सभी ने पूर्व में विज्ञापन के पारित होने के साथ टीवी या रेडियो पर इस वॉल्यूम सुधार कार्य को देखा है।

जब आप घोषणा सुनते हैं तो आपके पास प्रिंट होता है कि ध्वनि की मात्रा अधिक है, वास्तव में, मात्रा अधिक नहीं है, यह गतिशीलता है जिसे संकुचित किया गया है, कभी-कभी वास्तव में कुचल दिया गया है, मात्रा को कम मजबूत बनाने के लिए। दूसरे शब्दों में, ज़ोर की आवाज़ को संकुचित किया जाता है और इस प्रकार कम किया जाता है, और कम मात्रा में वृद्धि की जाती है, जो औसत रूप से उन्नत ध्वनि में प्रदर्शन करती है।

रिकॉर्डिंग वॉल्यूम को समायोजित करें

एक ही कंप्यूटर के साथ डीजे सॉफ्टवेयर की आवाज रिकॉर्ड करें


जब रिकॉर्डिंग मूल ध्वनि उत्पन्न करने वाले उसी कंप्यूटर पर डिजिटल रूप से की जाती है, तो प्रस्ताव में कोई पृष्ठभूमि शोर नहीं होता है और इस प्रकार, इस मामले में वर्चुअल इनपुट वॉल्यूम को अच्छी तरह से समायोजित करना बेहतर होता है। 0db से नीचे, हमें छोड़कर

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